बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे

0
2
Share

बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे : बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरण में आयोजित किये जायेगे चुनाव को लेकर इस बार कोरोना काल को देखते हुए शाम 6 बजे तक मतदान किया जायेगा चुनाव आयोग ने जारी किये गए विधानसभा इलेक्शन का चुनाव कार्यक्रम कुछ इस तरह का रहेगा। राज्य की कुल 243 विधानसभा सीट पर मतदान होगा।

ये खबर भी पढ़े: IPL 2020 आईपीएल मैच CSK VS DC

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा इस चरण के लिए कुल 71 विधानसभा सीट के लिए 31000 पोलिंग स्टेशन पर मतदान किया जायेगा जबकि दूसरे चरण के लिए तीन नवम्बर को वोटिंग की जाएगी 94 सीट के लिए कुल 42000 मतदान केन्द्रो पर मतदान किया जायेगा बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम चरण में सात नवंबर को 78 सीट, पर 33500 पोलिंग स्टेशन पर मतदान किया जायेगा।

बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे

विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने इस बार मतदान का समय शाम 6 तक बढ़ाया गया है ऐसे में कोरोना काल को देखते हुए एक मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हज़ार मतदाता ही मतदान कर सकेंगे इससे अधिक मतदाता होने पर उनको दूसरे मतदान केंद्र पर मतदान करने का अधिकार मिलेगा बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अब राज्य में सक्रिय राजनीती तेज हो गई है।

बिहार विधानसभा चुनाव में कुल 243 सीटों पर चुनाव लड़ा जाना है। बिहार राज्य में 29 नवंंबर 2020को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। ऐसे में उससे पहले यहाँ पर नयी सरकार का गठन किया जाना जरुरी है चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद अब बिहार में चुनावी अचार साहिता लागू रहेगी कोरोना काल को देखते हुए नामांकन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा चुनाव प्रचार के लिए सिर्फ पांच लोगो को परमिशन मिलेगी।

कोरोना को ध्यान में रखते हुए पोलिंग बूथ की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है। चुनाव के दौरान छह लाख पीपीई किट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा 46 लाख मास्क, सात लाख हैंड सैनिटाइजर और छह लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा।


Share