उत्तराखंड भवन निर्माण शैली की पहचान बनेगा भाजपा प्रदेश कार्यालय

0
5
Share

उत्तराखंड भवन निर्माण शैली की पहचान बनेगा भाजपा प्रदेश कार्यालय : उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश कार्यालय का भूमि पूजन बीजेपी के राष्टीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने वर्चुयल माध्यम से देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में किया मुख्यमंत्री सहित बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष इस मोके पर मौजूद रहे उत्तराखंड की भवन निर्माण शैली की पहचान बनेगा भाजपा प्रदेश कार्यालय का नया भवन इसको ध्यान में रख कर इसका निर्माण किया जायेगा।

ये खबर भी पढ़े :रामलीला में 20 से 25 तक कलाकार करेंगे मंचन

उत्तराखंड भवन निर्माण शैली की पहचान बनेगा भाजपा प्रदेश कार्यालय

उत्तराखंड भवन निर्माण शैली की पहचान बनेगा भाजपा प्रदेश कार्यालय

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रिंग रोड, देहरादून में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय भवन के भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। भाजपा के प्रदेश कार्यालय का शिलान्यास भा.ज.पा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने वर्चुअल माध्यम् से किया। मुख्यमंत्री ने इस कार्यालय के निर्माण हेतु अपनी ओर से सवा लाख रूपये की सहयोग राशि पार्टी को प्रदान की।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इस कार्यालय भवन का निर्माण स्थानीय स्थापत्य कला पर किया जा रहा है। राज्य में सरकार बनने के बाद हमने प्रयास किया कि हमारी भवन निर्माण शैली एवं स्थानीय संसाधन जो प्रकृति ने हमें दिये हैं, उनका भरपूर उपयोग हो।

राज्य में भवन निर्माण की स्थानीय शैली समाप्त होने के कगार पर थी, इसे बचाने के लिए हमने आवास नीति में प्राविधान किया कि उत्तराखण्ड की भवन निर्माण शैली से राज्य में कोई भवन निर्माण करता है, तो उनको वर्टिकल एक फ्लोर और बनाने की अनुमति प्रदान की जायेगी। इससे महानगरों में भूमि की समस्या को कम करने में सुविधा होगी और उत्तराखण्ड की अपनी पहचान भी बनती चली जायेगी।

स्थानीय शैली में भवन बनाने से लाखों लोग जो इस क्षेत्र में कार्य करने में पारंगत हैं, उनकी आय के संसाधन बढ़ेंगे। कोटी बनाल की भवन निर्माण शैली को सी.एस. मजूमदार ने विश्व की सवश्रेष्ठ शैली बताया। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में मुख्यतः 6 तरह की भवन निर्माण शैली है, हमारा प्रयास है कि ये फिर से पुनर्जीवित हो। इस कार्यालय के डिजाइन में सभी पहलुओं का ध्यान रखा गया है।


Share