दीपावली शॉपिंग से पहले जानें जरुरी बात

Share

दीपावली शॉपिंग से पहले जानें जरुरी बात कार्तिक अमावस्या को दीपावली मनाई जाती है इससे पहले त्योहर सीजन को लेकर बाज़ारो में भी काफी शॉपिंग शुरू हो जाती है दीपावली को भगवान राम के अयोध्या आने पर लोगों ने दीया जलाकर रोशनी करके भगवान राम का स्वागत किया था। क्योंकि भगवान् राम ने रावण का वध करके सीता को लंका से लेकर आए थे। इसी तरह असत्य पर सत्य की जीत हुई थी। दीपावली का त्यौहार सालों से भारत में सभी लोग खासकर हिंदू लोग कार्तिक अमावस्या को मनाते है।

दीपावली शॉपिंग से पहले जानें जरुरी बात त्यौहार का सीजन आते ही घर की महिलाये सस्ते सामान की शॉपिंग करने के लिए अपनी कुछ जरुरी जानकारी रिमूव नहीं करती जिसके कारण आपका त्यौहार आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है इस खबर में आज हम आपको ऐसी ही कुछ जानकारी देने जा रहे है जिसकी मदद से आप साइबर ठगी के साथ साथ अपने आने वाले त्यौहार सीजन में ऑनलाइन सुरक्षित शॉपिंग का मजा उठा सकते है दीपावली जैसे बड़े त्यौहार का सीजन शुरू हो चूका है ऐसे में साइबर ठगी करने वाले भी आप पर नज़र बनाये रहते है लेकिन ज़रा सी सावधानी आपके त्यौहार को बिना टेंशन के अच्छा बना सकती है।
दीपावली शॉपिंग से पहले जानें जरुरी बात यदि आपके भी लैपटॉप में भी आपका मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्म तिथि और पूरा नाम है तो उसे डिलीट कर दें, क्योंकि आपकी इन निजी जानकारियों की मदद से आपकी फर्जी प्रोफाइल बनाई जा सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि ऐसी जानकारियों को आप तुरंत डिलीट कर दें। त्यौहार का सीजन आपके लिए खुशियाँ लेकर आता है लेकिन ज़रा सी असावधानी आपके आने वाले त्यौहार को खराब कर सकती है लेकिन अगर आप सतर्क है तो आपके त्यौहार में खुशियाँ कायम रह सकती है बस आपको अपने लैपटॉप कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से कुछ जरुरी जानकारी को रिमूव करना है ताकि आपकी जरुरी जानकारी साइबर हैकर हैक ना कर सके।
दीपावली शॉपिंग से पहले जानें जरुरी बात ऐसे करे सावधानी तो नहीं आएगी परेशानी
दीपावली शॉपिंग से पहले जानें जरुरी बात सबसे पहले अपने जरुरी दस्तावेज अगर लैपटॉप या कंप्यूटर मोबाइल पर है जैसे आपका पूरा नाम,जन्मतिथि,मोबाइल नंबर,खाता नंबर,क्रेडिट कार्ड नंबर,तो इनको तुरत अपनी रिमूव कर दे ताकि कोई भी हैकर आसानी से आपके खाते,या क्रेडिट कार्ड से आपकी रकम पर चूना नहीं लगा सके अकसर त्यौहार का सीजन आते ही घर की महिलाये इन दिनों में सस्ते सामान की खरीदारी करने के लिए अपने खाते और बैंक की जरुरी जानकारी लैपटॉप ये कंप्यूटर या मोबाइल पर उपयोग करती है लेकिन अगर ज़रा सी सावधानी रखी जाये तो आप अपने साथ होने वाली साइबर ठगी से बच सकते है।

Share

Leave a Comment

error: Content is protected !!