दुल्हन लेकर पहुंची बारात

Share

दुल्हन लेकर पहुंची बारात( Dulhan LEKAR PAHUCHI BARAT) उत्तराखंड के पर्वतीय ज़िले चम्पावत में एक अनोखी शादी कोरोना काल में देखने को मिली जब दूल्हा नहीं बल्कि दुल्हन बारात लेकर लड़के के घर पहुंची थी दरअसल मामला चम्पावत के स्वाला गांव का है. गांव में कोरोना के मामले सामने आने के बाद गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया. जिसके चलते गांव में होने वाली एक शादी में अड़चन आ गई। शादी में दुल्हन प्रियंका की तरफ से उसके पिता रमेश बिनवाल, मां भावना देवी और पुरोहित रघुवर दत्त स्वाला गांव गए

परिवार वाले इस शादी को टालने के विचार में थे लेकिन तभी लड़की वालो ने तय किया बारात लेकर वर पक्ष लड़की के घर नहीं आ सकता लेकिन लड़की तो लडके वालो के घर आकर शादी कर सकती है फिर लड़की के परिजन लड़के के घर पहुंचे और शादी की रस्मो को निभा कर लड़की को विदा किया गया ये अनूठी शादी जीवन भर दोनों परिवारों के लिए कोरोना काल में यादगार बन गयी है।

दरअसल, स्वाला गांव के रहने वाले डुंगर देव के बेटे प्रकाश भट्ट की 12 मई को पुनाबे के रहने वाले रमेश बिनवाल की बेटी प्रियंका से होनी थी लेकिन, गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाने के बाद प्रकाश भट्ट की बारात नहीं जा सकती थी. ऐसे में होने वाले दूल्हा-दुल्हन के परिजन इस बात को लेकर परेशान हो गए. परिजन शादी टालना नहीं चाहते थे, जिसके बाद तय हुआ कि अब लड़का नहीं बल्कि लड़की बारात लेकर शादी के लिए जाएगी।

गांव में एक साथ 47 लोगो के कोरोना सक्रमित पाए जाने के बाद गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया था नियम अनुसार गांव में आने पर बहार के लोगो की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहती है लेकिन शादी की अनूठी पहल का जहा स्वागत हुआ वही ये अनूठी शादी चर्चा का केंद्र भी बन गई है सोशल मीडिया से लेकर तमाम जगह पर इस अनूठी शादी की चर्चा हो रही है बरहाल लड़की पक्ष के परिवार वाले होम आइसोलेशन में है।


Share

Leave a Comment

error: Content is protected !!