कोरोना सक्रमित उत्तराखंड में दूसरी मौत
Share

लॉकडाउन 3: जोन में क्या छूट मिलेगी और क्या रहेगा बंद देहरादून भारत में लॉकडाउन तीन को चार मई से लेकर 17 मई तक बढ़ाया गया है ऐसे में अपने ज़िले में किस जोन में क्या मिलेगा क्या नहीं इसको लेकर नई जानकारी जारी की गई है इसी के अनुसार लॉकडाउन पार्ट तीन में ये जरुरी दुकाने खोली जाएगी ऐसे लोगो के लिए अच्छी खबर है जो ग्रीन जोन में शराब और पान की दुकानें खुल सकेंगी इन दुकानों में दो गज की दूरी रहेगी, एक बार पांच लोग से ज्यादा नहीं मिल सकते है उत्तराखंड में फिलहाल दस ज़िले ग्रीन जोन में अभी फ़िलहाल है ग्रीन जोन वाले ज़िलों में अब शराब की दुकाने खुल सकेगी केंद्र सरकार की नई जानकारी के बाद अब उत्तराखंड सरकार इसके पालन करवाए जाने में अंतिम आदेश जारी करेगी आपको बता दे वर्तमान लॉकडाउन के कारण शराब के कारोबार नहीं होने से राज्य सरकार को करोड़ो का नुकसान हुआ है

 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य से बाहर फंसे उत्तराखंड के लोगों को वापस राज्य में लाने की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित राज्यों से समन्वय बनाते हुए सुनियोजित तरीके से सारी व्यवस्था की जाए। इसमें पूरी सावधानी के साथ व्यक्तिगत दूरी, मास्क, सेनेटाइजेशन आदि मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। जिन लोगों को वापस लाया जाना है, कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत उनकी समुचित स्क्रीनिंग की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप ही सारी कार्यवाही हो। राज्य में आने पर यदि होम क्वारेंटाईन किया जाता है तो यह भी सुनिश्चित किया जाए कि होम क्वारेंटाईन का सख्ती से पालन हो। इसके लिये आवश्यक होने पर ग्राम प्रधानों को कुछ अधिकार दिये जा सकते हैं।

उत्तराखण्ड से बाहर फंसे राज्य के लोगों को वापस लाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से विभिन्न मार्गो पर 12 स्पेशल ट्रेन चलाने का अनुरोध किया है। इनमें दिल्ली से देहरादून, दिल्ली से हल्द्वानी, चंडीगढ़ से देहरादून, लखनऊ से देहरादून, लखनऊ से हल्द्वानी, जयपुर से देहरादून, जयपुर से हल्द्वानी, मुम्बई से देहरादून, मुम्बई से हल्द्वानी, भोपाल से देहरादून, बैंगलोर से देहरादून और अहमदाबाद से देहरादून के लिए अनुरोध किया गया है। राज्य से बाहर फंसे उत्तराखंड के लोगों को वापस राज्य में लाये जाने के संबंध में बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से बात कर यह अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री के अनुरोध पर रेल मंत्री द्वारा अवगत कराया गया कि लम्बी दूरी की ट्रेनों की अनुमति दे दी जाएगी जबकि कम दूरी की ट्रेनों के लिए गृह मंत्रालय से अनुमति की आवश्यकता होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली, चंडीगढ़ में बङी संख्या में उत्तराखंड के लोग हैं जो राज्य में आना चाहते हैं। इसलिए इन स्टेशनों से भी ट्रेन चल सकें, इस बारे में वे केंद्रीय गृह मंत्री जी से अनुरोध करेंगे।सचिव श्री शैलेश बगोली ने बताया कि अभी तक 87 हजार लोगों ने वापस आने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। इनमें अधिकांश लोग पर्वतीय जिलों के हैं।

रेड जोन में किसी तरह की कोई गतिविधि नहीं
ग्रीन जोन में आधी आबादी के साथ बसेंं चल सकती हैं
रेड जोन में जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलीवरी होगी
मनरेगा के काम को मंजूरी
ग्रीन जोन में शराब और पान की दुकानें खुल सकेंगी
इन दुकानों में दो गज की दूरी रहेगी, एक बार पांच लोग से ज्यादा नहीं
ऑरेंज जोन में जिलों के भीतर जरूरी काम के लिए वाहन चलाने की अनुमति
ऑरेंज जोन में टैक्सी में ड्राइवर के अलावा दो लोगों के बैठने को मंजूरी

हर जोन में स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे
हर जोन में शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक गैर जरूरी काम के लिए आने जाने पर रोक
हवाई, सड़क, ट्रेन और मेट्रो सफर पर रोक
साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा पर रोक
टैक्सी और कैब भी नहीं चलेगी
सैलून, नाई की दुकान, स्पा बंद रहेंगे़
होटल और रेस्टोरेंट्स बंद रहेंगे
सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे
सभी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम बंद रहेंगे
65 उम्र से ज्यादा वाले और 10 साल से कम उम्र वाले बच्चों को घर में रहने की हिदायत


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *