प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ से लाभ प्राप्त लोगो का सम्मान समारोह

प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ से लाभ प्राप्त लोगो का सम्मान समारोह

हल्द्वानी/देहरादून : भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी के लाभार्थियों का सम्मान समारोह बुधवार को स्थनीय बैंकेट हाल में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद भगत सिह कोश्यारी ने 139 लाभार्थियों को पुष्पगुच्छ एवं माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया। सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, बीमा योजना, पेंशन योजना, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, कौशल विकास तथा अन्य योजनाओं के लाभार्थी सम्मान समारोह में मौजूद थे।

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय एवं लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुये सांसद कोश्यारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मे कार्य कर रही भारत सरकार का एक ही उददेश्य है सबका साथ सबका विकास। इसी भावना को लेकर सरकार पिछले चार वर्षो से समाज के हर वर्ग विशेषकर गरीब एवं पिछडे वर्ग व महिलाओ के विकास के लिए कार्य कर रही है। भारत सरकार द्वारा लगभग 90 प्रतिशत लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालयों से जोडा है शेष छूटे हुये लोगो को दिसम्बर 2018 तक शौचालय की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। उन्होने कहा कि गरीब महिलाओ के स्वास्थ्य एवं उनके उच्चीकरण को ध्यान मे रखते हुये उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे है इसके साथ ही जनधन योजना के माध्यम से आम आदमी को बैंको से जोडने का प्रयास भी सरकार द्वारा किया गया है।

उन्होने कहा कि रोटी,कपडा, मकान, शिक्षा एवं दवाई हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकतायें हैं जिन्हे सरकार हर आदमी को मुहैया कराने की दिशा मे कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नवभारत के सृजन मे रातदिन लगे है। सरकार का उददेश्य है कि देश गरीबी से मुक्त हो स्मृद्वि से युक्त हो, भेदभाव से मुक्त हो, समानता से युक्त हो, अन्याय से मुक्त हो, न्याय से युक्त हो, भष्टाचार से मुक्त हो, पारदर्शिता से युक्त हो, महिला उत्पीडन से मुक्त हो, नारी सम्मान से युक्त हो,देश निराशा से मुक्त हो तथा आशा से युक्त हो। इसी सिद्वान्त पर सरकार आगे बढ रही है। स्वच्छ भारत अभियान जनजीवन का अंग बन चुका है। केन्द्र सरकार की अनेकों कल्याणकारी ऐसी योजना है जिसको जनसाधारण ने काफी सराहा है और अपनाया है। कोश्यारी ने कहा कि सरकार का उददेश्य है कि विकास की किरण हर गरीब की कुटिया तक पहुचे और देश के हर व्यक्ति का समग्र विकास हो।

कार्यक्रम मे जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, महामंत्री गजराज बिष्ट, पूर्व मेयर डा0 जोगेन्दर पाल सिह रौतेला ने केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी विजय बिष्ट, पूर्व पालिका अध्यक्ष रेनू अधिकारी, बिन्देश गुप्ता, संजय दुम्का,शंकर कोरंगा,डा0 जेड ए वारसी, चतुर सिह बोरा, डा0 अनिल कपूर डब्बू, प्रकाश हर्बोला विजय मनराल, तरूण बंसल,समीर आर्या, मजहर नईम नबाब, राहुल झिंगरन के अलावा अपर जिलाधिकारी हरवीर सिह, सिटी मजिस्टेट पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी एपी बाजपेयी, उपनगर आयुक्त बृजेन्द्र चैहान के आलावा बडी संख्या मे लाभार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन चन्दन सिह बिष्ट द्वारा किया गया।

Share on Social Media

Leave a Comment