सैनेटरी नेपकिन पर आधारित सोनम कपूर की फिल्म पैडमैन :Sanitary Napkins based film

Share

सैनेटरी नेपकिन पर आधारित सोनम कपूर की फिल्म पैडमैन :Sanitary Napkins based film 

टॉयलेट फिल्म के बाद अब एक ऐसी फिल्म आने वाली है जिस सुअबजेक्ट पर बात करना तो दूर की बात है उस विषय को समाज में ही शर्मनाक माना जाता है. सोनम कपूर इस फिल्म की मेन लीड में होंगी. सोनम कपूर जल्द फिल्म ‘पैडमैन’ में नजर आएंगी. फिल्म गांव की महिलाओं को सस्ते दाम पर सैनेटरी नेपकिन मुहैया कराने पर आधारित है. यह एक ऐसा विषय है जहां पर हमारे समाज में औरतो को असुरक्षित दृष्टि से देखा जाता है और इसके बारे में बात करना तक अशोभनीय समझा जाता है. हाल ही में एक मैगजीन भी केवल इसी विषय पर प्रकाशित हुई थी जिसका विडिओ भी काफी प्रचलित हुआ था. उस मैगज़ीन में भी यही कहा गया कि क्यों एक औरत को, एक लड़की को माहवारी जैसे विषय पर सामाजिक निंदा की दृष्टि से देखा जाता है, जबकि यह मात्र प्रकृति से जुड़ा हुआ है और इस पर घर की बड़ी होती बेटियों को समझाना व् उन्हें निर्देश देना कहा गलत है और क्यों गलत है.

वही सोनम कपूर अपने पीरियड्स के अनुभव को शेयर करते हुए बताती हैं कि बचपन में उनकी दादी उन पर कई बंदिशे लगाती थीं. उन्होंने कहा कि मेरी दादी पीरियड्स के समय कहती थीं कि किचन में मत जाओ, मंदिर में मत जाओ. जब शहर की लड़कियों पर इतनी पाबंदी थी, तो गांव में लड़कियों का क्या हाल होता होगा, यह हम समझ सकते हैं.

इसी सब्जेक्ट पर आधारित है सोनम कपूर की फिल्म ‘पैडमैन’. यूँ तो आज का समाज काफी आगे बढ़ गया है लेकिन कुछ तथ्य आज भी ऐसे हैं जिन पर बात की जाए तो वे बहुत ही सूक्ष्म दृष्टिकोण में देखे जाते हैं या उन तथ्यों को समाज द्वारा देखना कही न कही निंदनीय एहसास करता है.


Share

Leave a Comment

error: Content is protected !!