राज्य सरकार का फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थ व्यवस्था की मजबूती हरीश

देहरादून राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर गांधी पार्क में भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) द्वारा आयोजित प्र्रगति दौड़ का मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रविवार हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक उत्तराखण्ड के विकास में सशक्त भागीदार है। उन्होंने कहा कि इस भागीदारी और मजबूत करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने एस.बी.आई. बैंक से अपेक्षा की कि राज्य गठन के अवसर पर प्रत्येक बैंक शाखा एक-एक महिला स्वयं सहायता समूह को गोद ले। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थ व्यवस्था को मजबूत करना है और इसके लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां की महिला स्वयं सहायता समूह एक कुशल व्यावसायिक संगठन के रूप में मजबूत हो, इसके लिए बैंकिंग क्षेत्र का सहयोग जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि एस.बी.आई. द्वारा इस प्रकार की राज्य गठन के अवसर पर प्रगति दौड़ का आयोजन करना एक अच्छा प्रयास है। उन्होंने कहा कि तरक्की और विकास के लिए दौड़ जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम सभी जिंदगी के हर क्षण को उत्साह और उमंग के साथ जीये। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि बैंक अपने सभी खाताधारकों के साथ मिलकर भी इस प्रकार की दौड़ का आयोजन करें।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस अवसर पर प्रगति दौड़ी में प्रथम 10 प्रतिभागियों को पुरस्कार भी प्रदान किये।
कार्यक्रम को एस.बी.आई. के उप महाप्रबंधक एम.बी.दिवाकर ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री रावत के निर्देशों के क्रम में एसबीआई प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों की जिम्मेदारी लेगा और उन्हें हर प्रकार से पूरा सहयोग प्रदान किया जायेगा।
इस अवसर पर सचिव वित्त अमित नेगी, अपर सचिव श्रीधर बाबू अद्दांकी, एस.बी.आई. के वी.एस.कलूरा, रमेश मदान, बी.के.पाठक आदि उपस्थित थे।

Share on Social Media

Leave a Comment